Friday, May 17 2024

होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एवं अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर ने शुरू किया अपना पैथोलॉजी लैब

FIRSTLOOK BIHAR 21:27 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित एसकेएमसीएच में हिस्टो पैथोलॉजी और साइटो पैथोलॉजी की शुरुआत होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र में हुई। एसकेमसीएच के पीआईसीयू के चौथे मंजिले पर टाटा ने अपनी पैथोलॉजी की शुरुआत की है।

अब मुजफ्फरपुर में ही बायोप्सी जांच

अब यहां बायोप्सी और बॉडी फ्ल्यूईड की जांच की जा सकेगी। जिससे कि कैंसर पीड़ितों को बहुत बड़ी राहत पहुंचेगी। होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र पहले कैंसर जांच के लिए सैम्पल को वाराणसी या मुंबई स्थित टाटा मेमोरियल सेंटर के लैब में भेजता था । जहां से रिपोर्ट आने में 15 दिन तक लग जाते थे, अब 3 से 7 दिन के अंदर ये रिपोर्ट आ जायेगी। जो एक लंबी प्रक्रिया थी जिससे अब छुटकारा मिल गया।

पैथोलाॅजी लैब शुरू होने से इलाज में नहीं होगा विलंब

अब इसके होने से ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच हो जाएगी और जल्दी इलाज सम्भव हो जाएगा। इस मौके पर एसकेएमसीएच के प्राचार्य डॉ विकास कुमार ने कहा कि यह उत्तर बिहारी के लिए खुश खबरी है। अब यही जांच होने के कारण मरीजों को परेशानियों का सामना नहीं करना होगा और कैंसर के जांच में भी तेजी आएगी।

मरीजों की पूर्ण देखभाल प्राथमिकता

वहीं इस दौरान डॉ पंकज चतुर्वेदी (उप निदेशक, सीसीई) जो इस कार्यक्रम में मौजूद रहे, उन्होंने कहा कि हमलोगों की प्राथमिकता है कि मरीजों का पूर्ण देखभाल हो उसी क्रम में आज इस लैब की शुरुआत की गई। इसके अलावा भी कई योजनाएं है जो जल्द से जल्द यहां शुरू की जाएगी, जिसका लाभ मरीजों को मिलेगा। हम यहीं रुकने वाले नहीं है। हमारा उद्देश्य यह है कि यहां इतनी सुविधाएं दें कि किसी मरीज को कैंसर इलाज के लिए कहीं बाहर नहीं भटकना पड़े।

स्वास्थ्य व्यवस्था में एक कदम और आगे बढ़े हैं

होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र मुजफ्फरपुर के प्रभारी डॉ रविकांत सिंह ने कहा कि हम स्वास्थ्य व्यवस्था में एक कदम और आगे बढ़े हैं। रेडियोथैरेपी और कैंसर के मरीजों के लिए जल्द ही एक मशीन ला रहे है जो डोनर से प्लेटलेट्स निकालकर सीधे कैंसर की मरीज को देगा। जिसे हम जल्द से जल्द हासिल कर लेंगे। साथ ही उन्होंने एसकेएमसीएच के प्राचार्य और डॉक्टरों को धन्यवाद देते हुए कहा कि इन सबने हर कदम पर हमारा साथ दिया है आज लैब की शुरुआत भी इनके ही सहयोग के कारण हो पाया है।

इस मौके पर डॉ प्रज्ञा सिंह ( पैथोलोजिस्ट , होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केंद्र), डॉ गूँजेश सिंह (मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट) एवं अन्य कई लोग उपस्थित थे।

Related Post