Friday, May 17 2024

अब आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को मिलेगा पौष्टिक लड्डू

FIRSTLOOK BIHAR 16:26 PM बिहार

 

सेविका सहायिका को मिल रहा बनाने का प्रशिक्षण, नया साप्ताहिक मेन्यू भी जुड़ा

मुजफ्फरपुर : बच्चों के समुचित पोषण के लिए जिले के सभी आंगनबाड़ी क्षेत्रों में एनर्जी डेन्स न्यूट्रीशन फूड रेसिपी की शुरुआत की जा रही है। इसमें पूरक पोषण कार्यक्रम के अंतर्गत तीन से छह साल के बच्चों को सत्तू, घी, मूंगफली और गुड़ का बना हुआ लड्डू खिलाया जाएगा। कांटी प्रखंड की बाल विकास परियोजना पदाधिकारी बीनू  कुमारी ने बताया कि जिले की  सभी सेविका तथा सहायिका को लड्डू बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जुलाई माह से ही  इसे देने की शुरुआत होगी। कांटी के पानापुर हवेली आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 112 पर लड्डू बना कर बच्चों के बीच वितरीत भी किया गया है।

आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका रानी कुमारी ने बताया कि केंद्र में ही उन्हें यह प्रशिक्षण वर्चुअली दिया गया है। 

मिलावट पर रहेगी नजर

सीडीपीओ बीनू  कुमारी ने बताया कि निदेशालय  से यह स्पष्ट निर्देश आया है कि खाद्य पदार्थों में किसी भी तरह की मिलावट न हो, रोगाणुमुक्त और भोजन में मिलाए जाने वाले रंग भी नहीं होने चाहिए। वितरण और भंडारण के लिए सुरक्षा के मापदंडों का नियमित रूप  से पालन होना है। वहीं परोसने से पूर्व स्वयं अनिवार्य रूप  से सेविका और सहायिका इसे चखेंगी । 

ऐसे बनता है सत्तू का लड्डू 

आंगनबाड़ी सेविका रानी ने बताया कि पहले मूंगफली को भून लेते हैं। फिर उसे मिक्सर में थोड़ा दरदरा कर लेते हैं। फिर सत्तू को घी में भून कर उसे निकाल लेते हैं। गुड़ को पानी में घोल कर उसे कड़ाही में गर्म कर घोल को थोड़ा गाढ़ा कर लेते हैं। फिर गुड़ के उस पानी को सत्तू और मूंगफली के मिश्रण में मिला कर हाथों से लड्डू का आकार दे सकते हैं। 

कुपोषण से लड़ेगा नया साप्ताहिक मेन्यू

बच्चों को कुपोषण से लड़ने के लिए आईसीडीएस ने नया  मेन्यू भी जारी किया है। जिसे सोमवार से शनिवार के बीच वितरित किया जाएगा। 

सोमवार - पौष्टिक लड्डू 
मंगलवार - सत्तू लड्डू, अंकुरित चना, गुड़ 
बुधवार -  पौष्टिक लड्डू, चना गुड़, दूध
गुरुवार  -  सत्तू लड्डू, चना गुड़
शुक्रवार -  पौष्टिक लड्डू, चूड़ा गुड़
शनिवार -  सत्तू लड्डू, चुड़ा गुड़

Related Post