Friday, May 17 2024

दिल के ऑपरेशन के लिए पांच बच्चे गए अहमदाबाद

FIRSTLOOK BIHAR 22:56 PM बिहार

आरबीएसके की डॉक्टरों ने की थी पहचान, 6 व 7 अगस्त को हुए कैंप में भी शामिल 

मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना के तहत होगा उपचार
वैशाली। 12 अगस्त  जिले के पांच बच्चे गुरुवार को अहमदाबाद में दिल के ऑपरेशन के लिए पटना भेजे गए हैं। भेजे गए बच्चों में हाजीपुर का शिवा, बिदुपुर का नैतिक, राजापाकर का यशराज, जंदाहा की दीपा और पटेरी बेलसर का ऋषभ है, जिन्हें हृदय रोग से संबंधित गंभीर बीमारी है। इन सबों में शिवा की उम्र सबसे कम एक साल है।  आरबीएसके के जिला प्रतिनिध डॉ अशोक कुमार ने बताया कि आरबीएसके की तरफ से यह बच्चों का पांचवा बैच है जिसे अहमदाबाद भेजा जा रहा है। इन सभी बच्चों ने 6 और 7 अगस्त को इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में हुए कैंप में हिस्सा लिया था। जहां उनकी स्क्रीनिंग की गयी थी। वैशाली जिले से कुल 25 बच्चों की स्क्रीनिंग हुई थी। सभी पांचो बच्चों को उनके घर से एम्बुलेंस से पटना भेजा गया है। 

मुफ्त में होगा ऑपरेशन

डॉ अशोक कुमार ने कहा कि भेजे गए सभी पांचो बच्चों का उपचार मुफ्त में होगा। वहीं इनके साथ अभिभावकों के भी आने -जाने और अहमदाबाद में रहने का इंतजाम किया गया है। स्कूलों तथा आंगनबाड़ी सेंटर पर हेल्थ कैंप लगाकर इन बच्चों की पहचान की गयी थी। उसके बाद आइजीआइएमएस में इनकी स्क्रीनिंग कर रोग की गंभीरता पहचानी गयी। जिसके बाद अहमदाबाद में सत्य साईं हॉस्पीटल में इनकी सर्जरी होगी। ये वहां कम से कम 15 दिन गुजारेगें। इनके सारे खर्चों का वहन सात निश्चय के अंतर्गत मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना से होगा। 

किया जाएगा फॉलोअप

डॉ अशोक ने कहा कि भेजे गए बच्चों के ऑपरेशन के बाद फॉलोअप भी होगा। जिसमें उनके स्वास्थ्य की निरंतर जांच होगी। सामान्य दिक्कत होने पर सदर अस्पताल तथा विशेष परिस्थिति में फिर से अहमदाबाद भेजने का भी प्रावधान है। 

जन्मजात 38 बीमारियों का मुफ्त ईलाज करती है आरबीएसके

डॉ अशोक ने कहा कि आरबीएसके के तहत जन्मजात होने वाली 38 बीमारियों का उपचार किया जाता है। जिसमें सारा खर्च सरकार वहन करती है। इन बीमारियों में न्यूरल ट्यूब दोष, अनीमिया, जन्मजात मोतियाबिंद, जन्मजात हृदय रोग, जन्मजात बहरापन, मोटापा, गलगण्ड, बाल क्षय रोग, मानसिक मंदता, बाल कुष्ठ रोग, शरीर में झटकों के साथ चेतना विकार, सुनाई कम देना एवं द्ष्टि हीनता समेत अन्य कई रोगों का निश्चित उपचार होता है।

Related Post