Friday, May 17 2024

एलवेंडाजोल की गोली को हमेशा चबाकर खाएं- डॉ सतीश

FIRSTLOOK BIHAR 09:09 AM बिहार

 

तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की हुई शुरूआत 

दो बैच में मिलेगा आंगनबाड़ी सेविकाओं को प्रशिक्षण

मुजफ्फरपुर : 20 सितंबर से चलने वाले सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयण को लेकर बीबी कॉलेजिएट परिसर में सोमवार को आंगनबाड़ी सेविकाओं के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत हुई। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में तीनों दिन दो शिफ्ट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को एमडीए के दवा सेवन पर प्रशिक्षित किया जाएगा। पहले दिन सोमवार को 50 आंगनबाड़ी सेविकाओं का प्रशिक्षण हुआ।

एल्बेंडाजोल चबाकर खाना है

जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार ने कहा कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य यह बताना है कि दवाई को अपने सामने खिलाना है, एल्बेंडाजोल को चबाकर खिलाना है। डॉ सतीश ने कहा कि 14 दिनों तक चलने वाले इस वार्षिक कार्यक्रम में प्रत्येक घर पर जाकर आशा डीईसी और एलवेंडाजोल की गोली खिलाएगी। ध्यान यह रखना है कि एलवेंडाजोल की गोली को चबाकर खिलाना है। केयर के प्रशिक्षक अभय ने सभी प्रशिक्षुओं को फार्मेट तथा दवा का सेवन कर चुके घरों में मार्किंग का प्रशिक्षण दिया गया। वहीं पीसीआई के संजय सिंह ने कार्यकर्ताओं को सर्वजन दवा सेवन के बारे में विस्तार से मार्गदर्शन किया। 

एमडीए के लिए चार फिक्सड साईट 

डॉ सतीश ने बताया कि नाईट ब्लड सैंपल तथा एमडीए के लिए चार फिक्सड साइट अखाड़ाघाट, सिकंदरपुर, मीनापुर व कांटी के एक गांव चिन्हित हैं। वहीं इसके लिए चार रैंडम साईट भी चुने गए हैं। जिनमें सैंपल लेकर दवा खिलाने के बाद पर्यवेक्षण किया जाता हैं। डॉ सतीश ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति लगातार पांच साल तक सर्वजन दवा सेवन में दिए जाने वाले दवाईंयों का सेवन करता है तो उस व्यक्ति में फाइलेरिया के परजीवी मर जाते हैं या उनका प्रजनन रूक जाता है।  मुशहरी में मिले 13 मरीज  डॉ सतीश ने कहा कि अभी हाल में ही मुशहरी में फाइलेरिया के 13 मरीज मिले हैं। वहीं फाइलेरिया होने पर उसके जांच उपचार और प्रबंधन पर भी जोर दिया ताकि बीमारी का सही तरीके से निष्पादन हो सके और वह फैले नहीं। इसके साथ ही डॉ सतीश ने कहा कि दो साल से कम के बच्चे, गर्भवती एवं धात्री महिलाएं व गंभीर रोगों के मरीजों को यह दवा नहीं खिलाई जाएगी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला भीबीडीसी पदाधिकारी डॉ सतीश कुमार, केयर डिटीएल सौरभ तिवारी, भीबीडीसीओ रौशन कुमार, भीबीडीसी पुरूषोत्तम कुमार, पीसीआइ के संजय सिंह, डीपीओ राजेश कुमार सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Related Post