Friday, May 17 2024

पितृपक्ष में गया पहुंचेंगे हजारों पिंडदानी, तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे डीएम ने कहा: श्रद्धालुओं के लिए साफ-सफाई से लेकर शौचालय व स्नानागार की हो समुचित व्यवस्था

FIRSTLOOK BIHAR 22:01 PM बिहार

20 सितंबर से शुरू हो रहा पितृपक्ष, गयाजी में पिंडदान करने का है धार्मिक महत्व

गया : 20 सितंबर को शुरू हो रहे बिहार के गया में पितृपक्ष मेला की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन की ओर से जरूरी तैयारी शुरू कर दी गई है। गुरुवार को गया जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, एसएसपी आदित्य कुमार व अन्य वरीय पदाधिकारियों ने गया के प्रमुख फल्गु नदी घाटों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा। गया में आने वाले पिंडदानियों की सुविधा के लिए पर्याप्त संख्या में शौचालय, यूरिनल, स्नानागार तैयार रखने को कहा।

डीएम ने विष्णुपद मंदिर के अलावा सभी प्रमुख घाटों की समुचित साफ-सफाई, इलाके में बिजली प्रबंधन आदि की व्यवस्था समुचित कराने के लिए कहा। डीएम ने नगर आयुक्त सावन कुमार को पूरे इलाके में तेजी से साफ सफाई का काम कराने का निर्देश दिया है। ताकि पितृपक्ष शुरू होने से पहले सभी जगह साफ सुथरा दिखाई दे। पिंड दान, पूजा पाठ के दौरान श्रद्धालुओं को दिक्कत नहीं हो। इसका ख्याल रखने के लिए कहा गया है। पितृपक्ष मेला के दौरान जिला प्रशासन का कंट्रोल रूम भी बनाया जा रहा है। इसके साथ ही दो दर्जन से अधिक जगहों पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से शिविर लगाया जा रहा है। जहां प्राथमिक चिकित्सा के सभी चिकित्सीय समान व स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहेंगे।

कोरोना को लेकर यजमान व ब्राह्मण दोनों को गाइडलाइन पालन करना अनिवार्य

कोरोना महामारी को देखते हुए विष्णुपद मंदिर परिसर के अलावा देव घाट की तरफ भी कोविड-19 जांच कैंप व टीकाकरण कैंप लगाया जा रहा है। गया में पिंडदान करने आने वाले श्रद्धालुओं का कोविड-19 जांच की जाएगी। साथ ही जिन्होंने टीका नहीं लगाया है उन्हें टीका लगाने की व्यवस्था की जा रही है। जिलाधिकारी ने निरीक्षण करने का दौरान साथ में रहे विष्णुपद प्रबंधकारिणी समिति के अध्यक्ष, सदस्यों से कहा कि इस बार पितृपक्ष मेला में कोविड-19 के सभी गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। पिंडदानी के अलावे पंडा समाज व आचार्य, ब्राह्मण भी मास्क लगाकर पूजा-पाठ आदि कर्म करेंगे। शारीरिक दूरी का भी पालन करना अनिवार्य होगा। जिलाधिकारी ने पितृपक्ष की तैयारियों को लेकर विष्णुपद के अलावा अक्षय वट, रामशिला व अन्य जगहों पर जाकर भी स्थिति का जायजा लिया।

इस दौरान गया सदर एसडीओ इंद्रवीर कुमार, डीपीआरओ शंभू नाथ झा, बिजली विभाग, भवन निर्माण व पीएचइडी के कार्यपालक अभियंता व जिला प्रशासन के दूसरे अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related Post