Tuesday, May 21 2024

न्यायालय का ​​​​​ऐतिहासिक फैसला, एक ही दिन में आरोप गठित से लेकर अंतिम सांस तक आजीवान कारावास की सुनाई गई सजा

FIRSTLOOK BIHAR 22:06 PM खास खबर

पूरे भारत में इस तरह का एक दिन में गवाही से लेकर सजा सुनाने तक का यह पहला ऐतिहासिक मामला है

अररिया : पोक्सो एक्ट के स्पेशल कोर्ट के स्पेशल जज शशिकांत राय ने बुधवार को एक दिन में आरोप गठित, गवाही, बहस सहित कानून की प्रक्रिया पूरी करते हुए दुष्कर्म के आरोपित युवक को अंतिम सांस तक जेल में रहने की आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। कोर्ट में बुधवार की सुबह सभी आठ गवाह कोर्ट में पेश हुए और आरोपी पर दोष सिद्ध हुआ है। इसके बाद फैसला सुनाया गया।

मिली जानकारी के अनुसार जिले के कुर्साकांटा प्रखंड के कुआड़ी ओपी क्षेत्र में 22 सितंबर की शाम छह बजे सात वर्षीय बच्ची के साथ स्थानीय राजकुमार यादव(28) ने दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया था। इसके बाद उसी रात 11.30 बजे महिला थाने में केस दर्ज किया गया। अगले दिन मासूम की मेडिकल जांच कराई गई। इसी दिन दुष्कर्म के आरोपित राजकुमार को गिरफ्तार कर लिया।

स्पेशल पीपी श्याम लाल यादव ने बताया कि पुलिस ने सभी गवाह जिसमें बच्ची के मां-पिता, दो ग्रामीण, महिला चिकित्सक व आईओ अनिमा कुमारी सहित सभी आठों की गवाही कोर्ट में हुई। जिसमें पोक्सो एक्ट के स्पेशल कोर्ट के स्पेशल जज शशिकांत राय ने एक दिन में सभी बिन्दूओं पर सुनवाई पूरी करते दोषी को आजीवन कारावास, जिसमें अंतिम सांस तक जेल में रहने की सजा सुनाई। साथ ही दस हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया गया। जुर्माने की राशि नहीं देने पर दस दिन अतिरिक्त साधारण कारावास की सजा भुगतना होगा।

पीड़िता को 10 लाख रुपया देने का आदेश

इसके साथ पोक्सो अधिनियम एवं रूल्स 2012 के अंतर्गत पीड़िता को विक्टिम कम्पनशेषण फंड से डीएलएसए के सचिव को दस लाख रुपये देने का आदेश दिया। विदित हो कि एक ही दिन में गवाही से लेकर सजा तक की प्रक्रिया पूरी होने का यह ऐतिहासिक फैसला इससे पहले पूरे भारत में नहीं हुई है। फैसले से जहां बच्ची की मां व पिता के चेहरे पर संतोष का भाव झलक रहा था।

दुष्कर्म जैसे मामले में आरोपित की गिरफ्तारी से लेकर सजा दिलाने में उन्होंने पूरी निष्ठा से कार्य किया है। सजा दिलाने के बाद आत्मिक संतुष्टि मिली है। अनिमा कुमारी, आइओ सह एसआइ महिला थाना।

Related Post