Friday, May 17 2024

आरा व नवादा में छात्रों ने किया उग्र रूप धारण, ट्रेन की बोगी व इंजन में की तोड़फोड़, लगाई आग

FIRSTLOOK BIHAR 00:12 AM बिहार

आरा/ नवादा : एनटीपीसी व आरआरबी परीक्षा को लेकर आरा और नवादा में छात्रों ने उग्र रूप धारण कर लिया। देर शाम उग्र छात्रों ने आरा-सासाराम रेल खंड पर जगदेवनगर के पास आउटर पर खड़ी सासाराम-आरा मेमो पैसेजर ट्रेन की महिला बोगी व इंजन बोगी में तोड़फोड़ कर आग लगा दी। हंगामे के कारण ट्रेन आउटर पर खड़ी थी। आरा रेलवे स्टेशन से खदेड़े जाने के बाद उग्र छात्र भाकर पश्चिमी छोर की ओर चले गए। इसके बाद ट्रेन पर कब्जा कर उपद्रव मचाया। सवार यात्रियों में अफरातफरी मच गई। इंंजन में घूसकर तोड़फोड़ की। इसके बाद आग के हवाले कर दिया। वहीं नवादा में आक्रोशित छात्रों ने जमकर उपद्रव किया। रेल ट्रैक व सिग्नल को क्षति पहुंचाया एवं आगजनी व पथराव की। पुलिस ने भी आसू गैस के गोले छोड़े।

जिला व रेल पुलिस के जवान भी घायल हुए

छात्र एनटीपीसी आरआरबी की परीक्षा में कथित अनियमितता को लेकर दो दिनों आंदोलनरत हैं ।भड़के छात्रों ने मंगलवार को किउल-गया रेलखंड के नवादा स्टेशन पर जमकर उत्पात मचाया। रेलवे स्टेशन पर पथराव व तोड़फोड़ किया। रेल पटरी को भी नुकसान पहुंचाया गया। करीब दो किलोमीटर तक पेंडूक्लीप को खोल दिया गया। जिससे ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से ठप हो गया है। रेलखंड दोहरीकरण कार्य व रेल ट्रैक मरम्मत कार्य के लिए खड़ी डायानमिक टेपिंग मशीन के बैट्री को चुरा लिया जेनरेट को फूंक दिया। आउटर सिग्नल व रेल फाटक को पूरी तरह से तोड़ दिया गया है। आग पर काबू पाने के लिए बुलाया गया दमकल को भी क्षति पहुंचाई गई। रेल थाना पर पथराव किया गया। करीब दो सौ से अधिक छात्रों ने घटना को अंजाम दिया। पांच घंटे से ज्यादा वक्त तक उप्रदव चलता रहा। इस दौरान जिला पुलिस व रेल पुलिस के कुछ जवान घायल हुए।

रेल पटरी को क्षति पहुंचाने से जहां तहां खड़ी रही ट्रेनें

रेल पटरी को क्षति पहुंचाने के कारण इस रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से ठप हो गया है। गया-कामख्या व गया हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन गया जंक्शन पर ही खड़ी रही। एक मालगाड़ी तिलैया स्टेशन पर खड़ी है। एक पैसेंजर ट्रेन शेखपुरा स्टेशन पर खड़ी बताई जा रही है। स्थिति को काबू में पाने का प्रयास किया जा रहा है। नवादा स्टेशन अधीक्षक एके सुमन ने बताया कि रेल पटरी को जिस कदर नुकसान पहुंचाया गया है, परिचालन शुरू होने में वक्त लगेगा। करीब दर्जन भर लोगों हिरासत में लिया गया है। एडीएम उज्जवल कुमार सिंह, सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती, एसडीपीओ उपेंद्र प्रसाद पुलिस बल के साथ स्थिति को काबू में करने में जुटे हैं। फिलहाल, गया-जमालपुर पैसेंजर को रद किया गया है। गया-हावड़ा को भी रद किया गया है। कामख्या एक्सप्रेस का रूट परिवर्तित कर पीजी रेलखंड से रवाना किया गया है। 8 मालागाड़ी विभिन्न स्टेशनों पर खड़ी है। कुछ को तिलैया-राजगीर रेलखंड से गंतव्य की ओर रवाना किया जा रहा है।

Related Post