Friday, May 17 2024

सीतामढ़ी डीएम ने कहा, दाखिल खारिज में विलंब पर सीओ व कर्मियों पर होगी कार्रवाई

FIRSTLOOK BIHAR 23:02 PM बिहार

सीतामढ़ी : सीतामढ़ी जिलाधिकारी सुनील कुमार यादव ने समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में राजस्व संबधित बैठक कर कई आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने ने कहा कि सभी सीओ एक सप्ताह के अंदर ऑनलाइन जमा बंदी शुरू करवायें ताकि अधिक से अधिक रैयत ऑन लाइन लगान जमा करने की सुविधा का लाभ उठा सके।

गौरतलब हो कि बिहार सरकार के राजस्व विभाग के वेबसाइट पर जाकर इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

जिलाधिकारी ने दाखिल-खारिज की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिये कि सभी सीओ कम से कम 80 प्रतिशत दाखिल-खारिज का निष्पादन हर हाल में सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि दाखिल खारिज में खराब प्रदर्शन करने वाले अंचल के सीओ सहित कर्मियों के विरुद्ध जबाबदेही तय कर कार्रवाई की जाएगी। लगान एवम सैरात बंदोबस्त की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि इस कार्य में शिथिलता बर्दाश्त नही की जाएगी। उन्होंने उपस्थित सभी सीओ को निर्देश दिया कि कई महत्वपूर्ण योजनाएं भूमि की उपलब्धता में अनावश्यक विलंब के कारण न सिर्फ योजनाओ में बिलंब हो जाती बल्कि योजनाओ की लागत भी बढ़ जाती है,अतः ऐसी स्थिति में ससमय भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करे। उन्होंने उपस्थित सभी सीओ को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत स्थल विहीन लाभुकों को आवास हेतु भूमि उपलब्ध कराने को लेकर समीक्षा के उपरांत इसमें अत्यंत तेजी से कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने वरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि अंचल कार्यालयों एवम हल्का का निरीक्षण जरूर करें। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अतिक्रमण संबधित मामलों को पूरी गंभीरता से लेकर उसका त्वरित निष्पादन करे,उसमें शिथिलता एवम लापरवाही पाए जाने पर जबाबदेही तय कर करवाई होगी।

उक्त बैठक में उप विकास आयुक्त विनय कुमार, डीसीएलआर सदर, संजय कुमार, डीसीएलआर पुपरी ललित कुमार, जिला पंचायत राज पदाधिकारी अविनाश कुमार, ओएसडी प्रशांत कुमार सहित सभी सीओ आदि उपस्थित थे।

Related Post