Tuesday, May 21 2024

बोधगया में रातभर बम निरोधक दस्ता करता रहा जांच, अमेरिकन नागरिक के लावारिश बैग मिलने से सनसनी

FIRSTLOOK BIHAR 23:05 PM बिहार

गया: ज्ञान की भूमि बोधगया में महाबोधि मंदिर के बाहर एक लावारिश बैग मिलने से एक बार फिर से हड़कंप मच गया। लावारिश बैग की सूचना पर पुलिस महकमा के कान खड़े हो गए। आनन-फानन में पुलिस महकमा के वरीय पुलिस पदाधिकारी रविवार की देर रात बोधगया के महाबोधि मंदिर पहुंचे। साथ हीं लावारिश बैग की जांच करने के लिए बम निरोधक दस्ता, स्वान डाग एवं विशेष टीम को बुला लिया गया। घटनास्थल की घेराबंदी की गई। सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए।

काफी सतर्कता से खोले गये लावारिश बैग

कड़ी सुरक्षा और काफी सावधानी से लावारिश बैग को खोला गया। इसकी जांच रात भर चलती रही। नगर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि महाबोधि मंदिर परिसर से बाहर एक लावारिश बैग रविवार की देर रात मिला था, उसकी जांच के लिए बम निरोधक दस्ता को बुलाया गया था। दस्ता से जुड़े पदाधिकारी व जवानों ने बैग को खोला। उन्होंने बताया कि उस बैग में कपड़ा, मैगजीन और एक लैपटाप था। यह देखकर पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली है। सोमवार को बैग खोजता हुआ एक विदेशी नागरिक बोधगया थाना पहुंचा। सिटीएसपी ने बताया कि वह बैग एक अमेरिकन नागरिक निकला। उसने पूछताछ में अमेरिकन नागरिक ने पुलिस को बताया कि भूल वश बैग को छोड़ दिए थे। फिर पूर्व की आतंकी और विस्फोट की घटना से पुलिस आशंकित दिखी। इस कारण से लावारिश बैग को हल्के में नहीं लिया।

अमेरिकन नागरिक के बारे में ली जा रही पूरी जानकारी

सिटी एसपी ने बताया कि इसकी जांच-पड़ताल की जा रही है। साथ हीं उस अमेरिकन नागरिक के बारे में सूचना एकत्र कर पूरी जानकारी ली जा रही है। वह कब से बोधगया में किस होटल में रूका था। बैग लेकर रात में क्यों भ्रमण कर रहा था। उसकी मंशा की क्या थी। साथ हीं तकनीकि सेल की मदद से लैपटाप को भी खंगाला जा रहा है। फिर भी महाबोधि मंदिर की सुरक्षा को लेकर सोमवार को विशेष जांच अभियान चल रहा है। मंदिर बिल्कुल सुरक्षित है। जानकारी हो कि पूर्व में बोधगया के महाबोधि मंदिर परिसर एवं बाहरी क्षेत्र में बम विस्फोट हुआ था। उस घटना के बाद से मंदिर की सुरक्षा में बीएमपी की कई कंपनी को लगाया है।

Related Post