Friday, May 17 2024

स्किल की बदौलत आत्मनिर्भर बन रहें युवा - सारा असरफ

FIRSTLOOK BIHAR 22:48 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : आज के तकनीकी युग में लड़कियां अगर हुनर को अपनाती है और अपने अंदर किसी ना किसी स्किल को बढ़ाती हैं तो वह आत्मनिर्भर बन सकती है। लड़कियों और लड़कों को दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत प्रशिक्षित करा रोजगार के नए रास्ते जीविका दे रही है । युवा अपनी सफलता से परिवार और समाज के आइकन बन रहें हैं।उक्त बातें वरीय उप समाहर्ता सारा असरफ ने जीविका द्वारा आयोजित एल्यूमिनाई मीट में शुक्रवार को बोचहां में कहीं।

आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के तहत एलुमनाई मीट का आयोजन मुुजफ्फरपुुर के बोचहां प्रखण्ड, में सफलतापूर्वक किया गया। एलुमनाई मीट में मुख्य अतिथि सारा असरफ वरीय उपसमाहर्ता, प्रखंड विकास पदाधिकारी सुभद्रा कुमारी, डीपीएम अनिशा, जिला रोजगार प्रबंधक अभिषेक शेखर , संचार प्रबंधक राजीव रंजन, स्वास्थ्य एवं पोषण प्रबंधक शोभा कुमारी, एवं बीपीएम जीविका संजीव रंजन ने दीप प्रज्ज्वलित कर एलुमनाई मीट का उद्घाटन किया । सभा को संबोधित करते हुए रोजगार प्रबंधक अभिषेक शेखर ने कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के माध्यम से जीविका बोचहां द्वारा बेरोजगार युवा युवतियों को संगठित क्षेत्रों के गैर सरकारी संस्थाओं में कौशल प्रशिक्षण के उपरांत रोजगार उपलब्ध कराने हेतु डिडियूजीकेवाई एक सर्वश्रेष्ठ माध्यम है। इसके तहत बोचहां के विभिन्न पंचायतों से युवा एवं युवतियों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार से जुड़ कर अपने परिवार एवं क्षेत्र का नाम रौशन कर रहे है। कहा कि इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन मुजफ्फरपुर के विभिन्न प्रखंडों में किया जाता है। ताकि समाज के गरीब और वंचित लोगों को जागरूक कर उनका उत्थान हो सके।

अनीशा ने कहा, युवा ओं को रोजगार व ज्ञान के बदौलत विकास की ओर अग्रसर रहना चाहिए

जीविका की डीपीएम अनिशा ने युवाओं को रोजगार और ज्ञान की बदौलत विकास की ओर अग्रसर रहने की बात कही। बीपीम संजीव रंजन ने संबोधित करते हुए कहा कि जीविका द्वारा संचालित प्रोजेक्ट द्वारा बेरोजगार लोगों का कौशल प्रशिक्षण करा रोजगार से जोड़ रही है। इससे समाज में बहुत सकारात्मक प्रभाव हो रहा है। इस कार्यकर्म में युवा युवतियों तथा जीविका महिलाओं की भागीदारी बहुत उत्साहवर्धक थी। कार्यक्रम में उपस्थित रोजगार प्राप्त कर चुके छात्रों और उनके अभिभावकों द्वारा अपने अनुभव साझा किए गए। कार्यक्रम का संचालन संचार प्रबंधक राजीव रंजन ने किया और धन्यवाद ज्ञापन बीपीएम संजीव रंजन ने किया। इस मौके पर कल्पना कुमारी, प्रियंका कुमारी, श्रवण कुमार, रजनीगन्धा, वीरेंद्र कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे।

Related Post