Friday, May 17 2024

जीविका के रोजगार मेले में अनपढ़ से लेकर तकनीकी डिग्री वाले युवाओं के लिए अवसर

FIRSTLOOK BIHAR 22:10 PM बिहार

मुुजफ्फरपुुर : राज्य के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रो में महिलाओ के सामाजिक एवं आर्थिक बदलाव की वाहक बनी जीविका द्वारा रोजगार मेले का आयोजन कर युवाओ एवं युवतियों के लिए रोजगार एवं कौशल प्रशिक्षण का अवसर उपलब्ध करा कर उनका भविष्य उज्जवल बना रही हैं जीविका द्वारा दिन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के अंतर्गत कांटी प्रखंड के जीविका कार्यालय के पास बुधवार को रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया गया ।

मेले का विधिवत उद्घाटन प्रखंड विकास पदाधिकारी कांटी,जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अनिशा, जिला रोजगार प्रबंधक अभिषेक शेखर, प्रखंड परियोजना प्रबंधक राकेश कुमार तथा वाई पी धीरज कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रजवलित कर किया। इसमें 16 बिभिन्न कंपनियों के स्टॉल लगाये गए।

सभा को संबोधित करते हुए BDO ने कहा कि जीविका के सहयोग से ग्रामीण रोजगार युवा एवं युवतियों को संगठन क्षेत्र के गैर सरकारी संस्थान में सीधे रोजगार उपलब्ध कराने के लिए डीडीयु-जीकेवाई एवं आरएसईटीआई से प्रशिक्षित कर स्व-रोजगार से जोड़ने हेतु रोजगार सह मार्गदर्शक मेले का आयोजन किया गया है। इससे समाज के गरीब एवं वंचित लोगों का उत्थान होता है। इस मेले में अनपढ़ से लेकर तकनीकी डिग्री वाले सभी युवाओं के लिए विशेष अवसर है।

जीविका से जुड़ी महिलाओं की बदौलत कई घरों में जलते हैं चुल्हे : अनीशा

DPM अनीशा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा की जीविका के रोजगार मेला के माध्यम से हजारो ग्रामीणों को कौशल प्रशिक्षण एवं रोजगार से जोड़ा गया है। जीविका से जुड़ी महिलाओ का समूह बनाकर उन्हें स्वरोजगार के लिए ऋण मुहैया कराया जाता है। अनीशा ने कहा कि आज जीविका से जुड़ी महिलाओ के बदौलत कई घरो के चूल्हे जल रहे हैं। वही समय - समय पर रोजगार मेला का आयोजन कर बेरोजगार लोगो को कौशल प्रशिक्षण एवं रोजगार मुहैया कराया जाता हैं । इससे समाज के गरीब एवं वंचित लोगों का उत्थान होता है। इस मेले में अनपढ़ से लेकर तकनीकी डिग्री वाले सभी युवाओं के लिए विशेष अवसर है।

प्रतिभाओं को मिलता है विशेष अवसर : राकेश

प्रखंड परियोजना प्रबंधक राकेश कुमार ने कहा कि जीविका के माध्यम से बेरोजगार युवक एवं युवतियों के लिए रोजगार सह मार्गदर्शक मेले का आयोजन समय-समय पर किया जा रहा है। इसके माध्यम से बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार मिल रहा है तथा जिले में छिपे हुए प्रतिभाओं को एक अच्छा और सुनहरा अवसर प्राप्त हो रहा है।

रोजगार प्राप्त करने का अच्छा विकल्प : अभिषेक

जिला रोजगार प्रबंधक अभिषेक शेखर ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि ग्रामीण युवक एवं युवतियों को विभिन्न कंपनियों जैसे:-साईं राजेश्वरी, विजन इंडिया, सुजुकी मोटर,लावा मोबाइल वाकरु, शिव शक्ति, सिक्योरिटी कंपनी जैसी बड़ी कंपनीयों में सीधे रोजगार तथा कौशल प्रशिक्षण के उपरांत रोजगार प्राप्त करने का अच्छा विकल्प है। रोजगार मेले के मध्यम से 1189 युवक एवं युवतियों का सीधे प्लेसमेंट के लिए निबन्धन किया गया। डीडीयु-जीकेवाई में कौशल प्रशिक्षण के लिए 368 युवक एवं युवतियों का चयन किया गया। जबकि आरएसईटीआई में रोजगार प्रशिक्षण के लिए 110 युवक एवं युवतियों का चयन हुआ। इस रोजगार मेले में कुल लोगों ने रोज़गार के लिए निबन्धन कराया।

इस रोजगार सह मार्गदर्शक मेले के आयोजन को सफलीभूत करने हेतु पीआईए प्रतिनिधि रूपेश कुमार, चुनचुन कुमार तथा कांटी प्रखंड के सभी जीविका कर्मी उपस्थित थे।

Related Post