Wednesday, June 26 2024

सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को त्वरित एवं प्रभावी ढंग से लागू करें : भारती

FIRSTLOOK BIHAR 23:50 PM बिहार

डीसीएलआर पहुंची गांव में, योजनाओं का हाल जाना

जमुई : सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को त्वरित एवं प्रभावी ढंग से लागू करने एवं इनके सतत अनुश्रवण के लिए इन दिनों प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा पंचायतों का निरीक्षण किया जा रहा है। इसी के तहत डीसीएलआर भारती राज चकाई प्रखंड अंतर्गत डढ़वा ग्राम पंचायत पहुंची और वहां धरातल पर संचालित योजनाओं का हाल जाना।

नलजल योजना है मृतप्राय

डीसीएलआर भारती ने भ्रमण के साथ निरीक्षण से सम्बंधित प्रतिवेदन ऑनलाइन समर्पित किए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि पीएचईडी की हर घर नल योजना मृतप्राय है। कोई भी नल पानी नहीं उगल रहा है। जनता इसके लिए परेशान है। उन्होंने प्रतिवेदन में इस आशय का जिक्र किए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि कमोवेश स्वास्थ्य चिकित्सा केंद्र का भी यही हाल है। न चिकित्सक रहते हैं और न ही भवन है , आमजन चिकित्सा और दवा के लिए भी बेहाल हैं। उन्होंने गर्मी छुट्टी के कारण पाठशालाओं के बंद रहने की बात बताते हुए कहा कि आमजनों ने पढ़ाई पर संतोष जताया।

पंचायत सरकार भवन सिर्फ राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर दिखावे के लिए खुलता है

उन्होंने पैक्स गोदाम के भी बंद रहने का जिक्र करते हुए कहा कि पंचायत सरकार भवन सिर्फ राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर दिखावे के लिए खुलता है। उन्होंने यहां आरटीपीएस के हमेशा बंद रहने का उल्लेख किया। सुश्री भारती राज ने पेंशन योजना की चर्चा करते हुए कहा कि आधे से अधिक लोगों ने सही तरीके से पेंशन मिलने की बात स्वीकार की बांकी लोगों ने तकनीकी कारणों से भुगतान में बिलंब होने का जिक्र किया।

डीसीएलआर भारती राज ने पक्की गली - नाली , आंगनवाड़ी केंद्र , जनवितरण प्रणाली , मनरेगा , ग्रामीण आवास योजना , ग्रामीण सड़कों का निर्माण एवं अनुरक्षण , भू राजस्व समेत अन्य नामित योजनाओं का संचालन संतोषजनक ढंग से किए जाने की बात बताते हुए कहा कि सरकार की कल्याणकारी स्कीमों का लाभ चयनित लोगों को दिलाना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने निरीक्षण का कार्य जारी रहने की बात कही।

उधर डीसीएलआर के निरीक्षण किए जाने के बाद डढ़वा ग्राम पंचायत की जनता उत्साहित दिखी। यहां के निवासियों ने जिला प्रशासन के कार्यों की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि अब सरकारी योजना हूबहू धरातल पर अवतरित होगी।

Related Post