Saturday, May 18 2024

महिलाओं को उद्योग लगाने के लिए मिलेगा 10 लाख

FIRSTLOOK BIHAR 23:17 PM बिहार

5 लाख मिलगा अनुदान, 1 जून से 31 दिसम्बर तक ऑनलाइन आवेदन का समय

बांका: महिलाओं को रोजगार से जोड़ने के लिये उन्हें 10 लाख रुपये तक ऋण दी जायेगी। जिस राशि से महिलाएं छोटे- छोटे उद्योग लगायेगी। 10 लाख में पांच लाख रुपया सरकार अनुदान देगी। ताकि महिलाएं छोटे स्तर पर उद्योग स्थापित कर स्वावलंबी बनने के साथ ही लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करा सके।

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक रामशरण राम ने बताया कि लोगों को रोजगार स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री एससी-एसटी और अति पिछड़ा उद्यमी योजना पहले से चल रही है। वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए मुख्यमंत्री युवा योजना के तहत ओबीसी ,सामान्य वर्ग और महिला उद्यमी योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक लोग एक जून से 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के लिए उम्मीदवारों का चयन उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में बनी 11 सदस्यीय कमेटी के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर करना होगा। इसके लिए लाभार्थियों को इंटर पास होना अनिवार्य है।

10 लाख ऋण में पांच लाख अनुदान, शेष पांच लाख़ पर ब्याज नहीं

मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के तहत महिलाओं को नए उद्योग शुरू करने के लिए सरकार द्वारा दस लाख तक ऋण दिया जाएगा। इसमें योजना की कुल लागत का 50 फीसद या अधिकतम पांच लाख रुपया तक अनुदान दिया जाएगा। वहीं, शेष पांच लाख रुपया बिना ब्याज के दिए जाएंगे। यह राशि लाभुकों को 84 किस्तों में लौटानी होगी। यानी सात साल में सभी राशि लौटानी होगी। वहीं सामान्य वर्ग के युवाओं को पांच लाख की राशि एक फीसद ब्याज पर 84 किस्तों में लौटानी है।

आवेदन में समस्या पर जिला उद्योग केंद्र से करें संपर्क

एक जून से मुख्यमंत्री महिला और युवा उद्यमी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो रही है। इस येाजना के तहत लोगों को छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए दस लाख रुपया तक का ऋण दिया जाएगा। इसमें पांच लाख रुपया अनुदान दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या होने पर लाभुक जिला उद्योग केंद्र से संपर्क कर सकते है।

रामशरण राम, जिला महाप्रबंधक उद्योग केंद्र बांका

Related Post