Friday, May 17 2024

पोषण माह के अंतर्गत सभी गतिविधियों को सुनिश्चित किया जाए : डीडीसी

FIRSTLOOK BIHAR 09:01 AM बिहार

वैशाली : पोषण अभियान के तहत सोमवार को  वैशाली जिला समन्वय समिति की बैठक का आयोजन समाहरणालय में उप विकास आयुक्त विजय प्रकाश मीणा की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। बैठक में उप विकास आयुक्त ने खेद जताते हुए कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान प्रत्येक स्तर (जिला/परियोजना/आंगनबाड़ी केन्द्र/पंचायत) पर आयोजित की जा रही गतिविधियों में सहयोगी स्वास्थ्य विभाग का सहयोग मिलने एवं अन्य शिक्षा, पंचायती राज, ग्रामीण विकास (जीविका), महादलित विकास मिशन, कृषि, आयुष का समन्वय स्थापित करना था परन्तु उनके द्वारा सहयोग प्राप्त नहीं होने के कारण सभी विभागों द्वारा पोषण माह अंतर्गत विभागीय निर्देशानुसार गतिविधियों में शत प्रतिषत समन्वय स्थापित करना एवं डैशबोर्ड पर ससमय एन्ट्री कराना सुनिश्चित किया जाय। आयोजन एवं गतिविधियों में आईसीडीएस को सहयोग करें। 

पोषण की महता पर विस्तार से चर्चा

डीपीओ आइसीडीएस ललिता कुमारी ने पोषण की महत्ता पर विस्तार से चर्चा की और कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का पोषण उसका अधिकार है। आईसीडीएस अपने आंगनबाड़ी केंद्रों के द्वारा पोषण पर लोगों को जागरुक करती आयी है। उन्होंने कहा कि विभिन्न विभागों की साझेदारी से पोषण अभियान के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। इसके बाद डीडीसी ने प्रखंड समन्वयक, श्रीमती विभा राय, विदुपुर को निर्देशित किया की आईसीडीएस में चल रहे विभिन्न योजनाओं तथा बच्चों एवं महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार पर विस्तृत रूप से चर्चा कर सभी संबंधित विभागों को अवगत कराया जाय। उन्होने कहा की पोषण से संबंधित सभी जानकारियों से समाज को जागरूक करना एवं आरोग्य सत्र दिवस  के दिन सभी विभागों से समन्वय स्थापित कर बच्चे एवं महिलाओं को जागरूक करना है एवं कुपोषण मुक्त गाॅव बनाना है। स्वास्थ्य विभाग के डीसीएम को निर्देशित किया गया की पोषण माह के दौरान एनीमिया कैंम्प कर बच्चों एवं महिलाओं को आयरण एवं फाॅलिक एसिड की गोली उपलब्ध कराना सुनिश्चित करायें।

उक्त बैठक में ललिता कुमारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी (आईसीडीएस) वैशाली, शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि स्वास्थ्य विभाग की डीसीएम निभा, कृषि विज्ञान केन्द्र, हरिहरपुर के प्रतिनिधि वर्षा कुमारी, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी केयर इंडिया के प्रतिनिधि, जिला समन्वयक, जिला परियोजना सहायक, श्री धर्मेन्द्र कुमार, कार्यपालक सहायक उपस्थित थे।

अन्त में उप विकास आयुक्त महोदय द्वारा पोषण सपथ दिलाया गया एवं संकल्पित किया गया की हमलोग वैशाली जिला को कुपोषण मुक्त बनायेंगे।

Related Post