Friday, May 17 2024

ग्रामीण परिवेश में सामाजिक बदलाव एवं महिला सशक्तिकरण में जीविका का सराहनीय योगदान

FIRSTLOOK BIHAR 23:18 PM बिहार

कुढ़नी ( मुजफ्फरपुर ) :कुढ़नी के गुदरी चौक स्थित जीविका कार्यालय में मंगलवार को दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना के अंतर्गत एलुमनाई मीट का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की शूरुआत डीपीएम जीविका अनिशा, प्रखंड उपप्रमुख उषा देवी ,जिला रोजगार प्रबंधक अभिषेक शेखर, जिला संचार प्रबधक बलराम कृष्ण , प्रखण्ड परियोजना प्रबंधक दीपक कुमार तथा रूपेश कुमार संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया। उक्त अवसर पर डीपीपीएम अनिशा ने बताया कि भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा डीडीयू जीकेवाई परियोजना को संचालित किया जाता है । जिसमें 15 से 35 वर्ष के ग्रामीण युवाओं एवम युवतियों को निःशुल्क आवासीय प्रशिक्षण दिया जाता है।

उक्त अवसर पर उपप्रमुख उषा देवी ने बताया कि जीविका ग्रामीण परिवेश में सामाजिक बदलाव एवं महिला सशक्तिकरण एवं कौशल विकास हेतु बहुत सराहनीय कार्य कर रही है । मौके पर उपस्थित जीविका के जिला संचार प्रबंधक बलराम कृष्ण ने बताया कि जीविका द्वारा जिले में 48 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगभग 6 लाख परिवारों को जोड़कर उनके जीवन में बदलाव के लिए कार्य किया जा रहा हैं। विज़न इंडिया के रूपेश कुमार ने बताया कि डीडीयू जीकेवाई के ट्रेनिंग सेंटर पर ग्रामीण गरीब युवाओं एवं युवतियों को कौशल प्रशिक्षण के साथ इंग्लिश ,सॉफ्ट स्किल और कंप्यूटर की भी जानकारी दी जाती है। जिला रोजगार प्रबंधक अभिषेक शेखर ने बताया कि आगामी माह में प्रखंड स्तर पर रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर कुढ़नी के प्रखंड परियोजना प्रबंधक दीपक कुमार ने बताया कि डीडीयूजीकेवाई योजना के अंतर्गत जिला में 5 कौशल प्रशिक्षण केंद्र संचालित हो रहे है।उसी अवसर पर सभी अतिथियों ने कौशल रथ को हरी झंडी दिखाया जो कुढ़नी के सभी पंचायतों में डीडीयूजीकेवाई की जानकारी देगा।यह कौशल रथ जिले के सभी 16 प्रखंडों के सभी पंचायतों में कौशल प्रशिक्षण एवम रोजगार के विभिन्न आयामों के विषय मे लोगों को जागरूक करेगी । साथ ही कौशल प्रशिक्षण लेने हेतू ग्रामीण युवकों एवं युवतियों प्रेरित करेंगे । साथ ही इस कार्यक्रम में कुढ़नी के सभी जीविका कर्मी उपस्थित थे।

Related Post