Monday, May 06 2024

एइएस पर नियंत्रण के लिये डीएम सहित प्रशासनिक महकमा गांव के लोगों को जगाने पहुंचे गांव

FIRSTLOOK BIHAR 21:56 PM बिहार

एक साथ मुजफ्फरपुर के 263 पंचायत में पहुचकर लोगों को किया जागरूक

जिला से लेकर प्रखंड स्तरीय अधिकारियों को डीएम ने तय कर दी थी गांव जाने की जिम्मेदारी
सभी को मिला है एक - एक पंचायत गोद

मुजफ्फरपुर: एइएस यानी चमकी बुखार मुजफ्फरपुर सहित आसपास के कई जिलों में बच्चों के लिये कहर बनकर गरमी के इस मौसम में हर साल आता है। अबतक इस बीमारी के कारणों का पता नहीं चल पाया है।सरकार व प्रशासन लोगों को जागरूक करके ही इससे सामना कर रहे हैं। इसको लेकर अडॉप्ट ए विलेज कार्यक्रम के तहत चमकी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर जिले के 263 पंचायतों में 263 पदाधिकारियों एवं कर्मियों के द्वारा अपने-अपने पंचायतों में जाकर एईएस/ चमकी बुखार पर नियंत्रण के लिए शनिवार को जन जागरूकता अभियान चलाया गया।

स्वयं जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार अपने गोद लिए हुए पंचायत कोल्हुआ पैगंबरपुर पहुंचे। वहां उन्होंने आंगनवाड़ी सेविका, सहायिका ,आशा कार्यकर्ता ,एनएम एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों से चमकी बुखार को लेकर लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि बढ़ते तापमान के मद्देनजर संभावित चमकी रूपी आपदा के प्रकोप की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में सामुदायिक एफर्ट के माध्यम से लोगों को इस बीमारी के बारे में बताया जाए तथा इसकी रोकथाम एवं बचाव के तरीकों को लेकर सघन अभियान चलाया जाय। जिलाधिकारी आंगनबाड़ी सेविका ,सहायिका ,आशा एएनएम और जीविका दीदियों से भी रूबरू हुए ।चमकी बुखार को लेकर पंचायत से संबंधित उन्होंने फीडबैक भी प्राप्त किया और उन्हें आवश्यक निर्देश भी दिया।

पंचायत भवन में एक बैठक का आयोजन भी किया गया जिसमें आंगनवाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका दीदी,आशा कार्यकर्ता और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।चमकी को धमकी को लेकर विचार- विमर्श किए गए एवं जिला स्तर पर बनाई गई कार्य योजना को अमलीजामा पहनाने हेतु विस्तृत चर्चा भी की गई। जिलाधिकारी के साथ उप विकास आयुक्त एवं अन्य वरीय अधिकारियों ने भी अपनी- अपनी पंचायतों को विजिट किया एवं एईएस/चमकी बुखार को लेकर सघन जागरूकता अभियान में अपनी उपस्थिति सुनिश्चित की। पदाधिकारियों द्वारा किये जा रहे प्रचार- प्रसार का अनुश्रवण भी किया गया।

पंचायत भवन से सटे प्राथमिक स्कूल का भी निरीक्षण जिलाधिकारी प्रणव कुमार के द्वारा किया गया।स्कूल में अध्यनरत बच्चों से जिलाधिकारी ने चमकी बुखार के बारे में जानकारी प्राप्त की बच्चों द्वारा चमकी बुखार को लेकर बेसिक बातों को बताया भी गया। जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह सहित सभी अधिकारी अपने- अपने गोद लिए गये पंचायत में पहुंचकर लोगों को चमकी बुखार यानी एइएस के लक्षण व उसके बचाव के बारे में जानकारी दी।

Related Post